Skip to main content

Belly fat | पेट की चर्बी कैसे कम करें।

Belly fat | पेट की चर्बी कैसे कम करें।
http://sarkareummati.blogspot.com/2020/05/belly-fat.html
Belly fat | पेट की चर्बी कैसे कम करें।












मेरे प्यारे दोस्तो आज की पोस्ट में हम आपको हमारी कुछ प्यारी बहनों और भाइयों के हैल्थ से जुड़े कुछ सवाल का जवाब देंगे। आज कल हमारे मुस्लिम और नॉन मुस्लिम भाई belly fat यानी कि पेट की चर्बी को कैसे कम करे ये सवाल हम से ज्यादा पूछ रहे है लिहाज जब इस टॉपिक में सवालों में इजाफा होने लगा तो हमे लगा इस पर भी एक पोस्ट कर दी जाए।।
पेट और कमर में जमा जरूरत से ज्यादा चर्बी परेशानी का सबब बन सकती है,और आप सब को जैसे कि पाता ही है कि पेट ही आधे से ज्यादा बीमारियों का घर है लिहाजा हमे खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए इसके लिए कुछ एक्सरसाइज तो करनी ही होगी।
                        पेट और कमर में चर्बी का बढ़ना ना सिर्फ देखने में खराब लगता है बल्कि पेट में जरूरत से ज्यादा चर्बी शुगर,बीपी, थायराइड और कई खतरनाक बीमारियों का कारण भी बन सकती है। इस पोस्ट के ज़रिए हम आपको बताएंगे की पेट की चर्बी यानी की belly fat को कैसे घटाएं। इसके लिए हम कुुछ एक्सरसाइज और कुछ ख़ास डाइट भी बताऐगे जो पेट की चर्बी को कम करने में मददगार साबित होंगी। इस सब चीजो का फायदा तभी होगा जब आप इन्हें रेगुलर अपनी रूटीन में शामिल करे, एक दो दिन करने के बाद इसे छोड़ देने से आपको कोई फायदा नज़र नहीं आने वाला। 
सबसे पहले हमे ये जान लेना चाहिए की पेट और कमर में चर्बी जमा होने की वजह क्या होती है जिससे हम आने वाले समय में इनसे परहेज़ कर सके और आगे हमे इन परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

पेट और कमर में चर्बी जमा होने के कारण-
http://sarkareummati.blogspot.com/2020/05/belly-fat.html
Belly fat | पेट की चर्बी कैसे कम करें।

पेट पर थोड़ी-बहुत चर्बी का होना तो आम बात है, और कहा तो ये भी जाता है कि पेट व कमर के आसपास अगर चर्बी निश्चित मात्रा में हो तो यह कुशन की तरह हमारी हड्डियों की सुरक्षा करती है, साथ ही साथ शरीर के अंदुरनी अंग भी अच्छी तरह काम कर पाते है। वहीं इसके ठीक उल्टा अगर यह चर्बी जरूरत से ज्यादा हो जाए तो हमारे शरीर को कई बीमारियों से जूझना पड़ता है। आपको अब हम पेट पर अतिरिक्त चर्बी जमा होने के मुख्य कारण बताते हैं-

आनुवांशिक/जेनेटिक-
Science की तरफ से देखे तो वैज्ञानिकों के अनुसार, शरीर में कुछ फेट सेल्स आनुवांशिक/जेनेटिक तौर पर विकसित होते है। अगर किसी की फैमिली में उनके माता पिता इस परेशानी से पीड़ित हो तो आने वाली जनरेशन/पीढ़ी को भी यह समस्या होने की संभावना होती है।


खराब गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रक्रिया-
उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारा पाचन तंत्र भी कमजोर होने लगता है। साथ ही साथ हमारा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम भी उम्र बढ़ने से प्रभावित होता जाता हैं। जिसकी वजह से पेट पर अतिरिक्त चर्बी जमा होने लगती हैं।

हार्मोन में बदलाव-
आम तौर पर हार्मोन में बदलाव का सामना महिलाओं को ज्यादा करना पड़ता है। जब महिलाए करीब 40
के आसपास होती हैं जो कि उनके जीवन का मधय पड़ाव होता तब उनके शरीर में उनके वजन के मुकाबले चर्बी 2 गुना
तेज़ी से बढ़ना शुरू हो जाती हैं वही मेनपाज यानी रजोनिवृत्ति के दौरान एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर कम और एंड्रोजन हार्मोन का स्तर ज्यादा हो जाता है यही कारण होता है कि कमर के आसपास की चर्बी अधिक हो जाती है ।

तनाव-
तनावग्रस्त शख़्स एक के बाद एक कई बीमारियों से घिरता चला जाता है । शरीर में चर्बी का बढ़ना भी उन्हीं में से एक है। तनाव के कारण रक्त में कोटिर्सोल का स्तर अधिक हो जाता है। कोटिर्सोल शरीर में वसा का स्तर बढ़ा देता है,जिससे वसा कोशिकाएं बड़ी हो जाती है आमतौर पर इस स्थिति में चर्बी पेट के आसपास की बढ़ती है।

अन्य बीमारियां-
कुछ बीमारियां ऐसी होती है,जिनकी चपेट में आने से बढ़ते वजन का शिकार होना पड़ सकता है। खासकर महिलाओं में यह समस्या ज्यादा होती है महिलाओं को अगर सूगर, ब्रेस्ट कैंसर व हृदय कि कोई बीमारी या फिर उच्च रक्तचाप है तो कमर व पीठ के  आसपास चर्बी बढ़ने की आशंका ज्यादा रहती है ।
मांसपेशियां में ढीलापन:- 
जब पेट के आसपास की मांसपेशियां ढीली होने लगती है तो हो सकता है कि उस जगह की चर्बी बढ़ना शुरू हो जाए ।

बैठ कर काम करने की आदत:- 
आधुनिकता के जमाने में हमारा जीवन इतना आसान हो गया है कि हमने शारीरिक गतिविधियां करना ही बंद कर दिया है हम अपना हर काम बैठे-बैठे ही करने की कोशिश करते हैं फिर चाहे ऑफिस में हो या फिर घर में । समय निकालकर कसरत करने की जगह, हम टीवी देखना या फिर कंप्यूटर पर काम करना करना  ज्यादा पसंद करते है। परिणाम स्वरूप हमारे शरीर में चर्बी का स्तर बढ़ने लगता है ।

कम प्रोटीन, ज्यदा कार्बस:-
हम दिन भर में क्या कुछ नहीं खाते । कभी-कभी तो काम के दबाव या फिर तनाव में जरूरत से ज्यादा खा जाते हैं वही खाते समय पोषक तत्वों पर भी ध्यान नहीं देते । स्वाद के चक्कर में हम ऐसी चीजें खा लेते हैं,जिनमें प्रोटीन कम और  कार्बस व फेट ज्यादा होता है । फ़िर एक ही जगह बैठकर काम करते रहते हैं इस तरह से भी कमर व पेट के चर्बी बढ़ने लगती है ।....
अब आप जान गए होंगे कि शरीर में चर्बी बढ़ने के अहम कारण क्या- क्या है । आइए, अब जानते हैं कि पेट कम कैसे करें।

पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम:- Exrecises to Reduce Belly Fat in Hindi
http://sarkareummati.blogspot.com/2020/05/belly-fat.html
Belly fat | पेट की चर्बी कैसे कम करें।

कुछ लोगों के पेट व कमर के आसपास चर्बी  इतनी ज्यादा हो जाती है कि वह चाहकर भी अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पाते हैं। कई बार ऐसे लोगों को दूसरो के सामने उठते -बैठते हुए हीन भावना का शिकार होना पड़ता है क्योंकि उनके पेट की चर्बी कपड़ों से साफ नजर आती है इस तरह के लोग हमेशा इस सोच में डूबे रहते हैं कि पेट की चर्बी कैसे घटाएं।ऐसे में जरूरी है कि ऐसे लोगों को नियमित व्यायाम करना चाहिए । यहां हम कुछ ऐसे व्यायाम बता रहे हैं जिन्हें करने से आपको जरूर लाभ होगा ।


सबसे पहले हम कार्डियो एक्सरसाइज ( हृदय के लिए) के बारे में बात करते हैं:

१. दौड़ना:-शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए  रनिंग से बेहतर कुछ नहीं हो सकता । दौड़ लगाने से जहां हृदय अच्छे से काम कर पाता है । वहीं अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है और धीरे-धीरे चर्बी भी कम होने लगती है शुरुआत में कुछ मीटर ही दौड़े और तेज की जगह धीरे-धीरे दौड़े जब शरीर इसका अभ्यस्त हो जाए, तो अपनी गति और समय दोनों में वृद्धि कर सकते हैं ।

2. तैराकी- इससे भी शरीर में अतिरिक्त जमा वसा कम होनी  शुरु होती है। तैराकी करना हृदय के लिए भी अच्छा है  तैराकी  करने से ना सिर्फ  वजन कम होता है, अपितु शरीर बेहतर शेप में आ जाता है आप इसे हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं अगर आपने पहले कभी तैराकी नहीं की है तो इसे किसी ट्रेनर की देखरेख में ही करें । 

३.साइकलिंक:- इसे सबसे  बेहतर व आसान कार्डियो एक्सरसाइज (हृदय के लिए) माना गया है इससे जहां,पैरों, वा  जांघो की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है,वही शरीर की अतिरिक्त चर्बी वा कैलोरी भी बाहर निकल जाती है ।

४.पैदल चलना:-अगर कोई ऊपर दी गई तीनों गतिविधियों को नहीं करना चाहता तो रोज सुबह शाम आधा घंटा पैदल जरूर चले इस से भी शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है संभव हो तो तेज कदमों से चलना चाहिए पेट कम करने के उपाय में से आसान और सुरक्षित माना गया है।

५. वेट ट्रेनिंग:- अगर जिम जाने का समय नहीं है तो वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं वहां भार उठाने वाले व्यायाम करने से न सिर्फ शरीर को आकर्षक शेप  मिलेगी,बल्कि पाचन क्रिया भी मजबूत होगी । ध्यान रहे कि जिम में वेट ट्रेनिंग सिर्फ पेशेवर ट्रेनर कि देखरेख में ही करें।

 योगासन भी पेट कम करने के उपायों में से एक है । आगे हम कुछ योगासनों के बारे में बता रहे हैं :

१. सेतुबंध योगासन:- इस आसन को करने से पेट व कमर के पास जमा चर्बी को कम करने में मदद मिलती है साथ ही पेट व जांघो  की मांसपेशियां मजबूत होती है अगर किसी की गर्दन में दर्द या फिर खिंचाव महसूस हो रहा है तो इस आसन को करने  से वह भी ठीक हो सकता है इतना ही नहीं अगर गलत तरीके से बैठने के कारण शरीर की हड्डी एक तरफ झुक गई है,तो यह आसान उसे भी ठीक कर  सकता है।
http://sarkareummati.blogspot.com/2020/05/belly-fat.html
Belly fat | पेट की चर्बी कैसे कम करें।

करने का तरीका:-
* जमीन पर योग मैट बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों घुटनों को मोडे व एडियो को कूल्हों के साथ सता ले ।
*इसके बाद दोनों हाथों से एडियो पकड़ ले ।
*अब सांस लेते हुए कमर को ऊपर की ओर उठाएं, जबकि पैरों व हाथों को उसी स्थिति में रहने दे।
* कुछ ३० सेकंड इसी अवस्था में रहे और सामान्य गति से सांस लेते रहे ।
*इसके बाद सांस छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं।
* इस आसान से ४-५ राउंड किए जा सकते हैं।

 सावधानी:- उच्च रक्तचाप से ग्रसित लोगों को यह आसन नहीं करना चाहिए।

२. कपालभाति:-मोटापा कम करने के लिए इस योगासन को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना गया है । कहा जाता है कि इसके परिणाम  जल्दी ही देखने को मिलते हैं । इसे नियमित रूप से करने पर कब्ज, गैस व एसिडिटी जैसी समस्याएं गायब हो जाती है पेट की नसें मजबूत होती है और पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करता है ।
http://sarkareummati.blogspot.com/2020/05/belly-fat.html
Belly fat | पेट की चर्बी कैसे कम करें।


करने का तरीका:-
*जमीन पर सुखासन की मुद्रा में बैठ जाएं और आंखें बंद कर ले।
* एक लंबी गहरी सांस लें और छोड़ दे ।
*अब धीरे-धीरे नाक के जरिए सास को बाहर छोड़ें। जब आप सास छोड़ेंगे,तो आपका पेट अंदर की ओर जाएगा ।
*ध्यान रहे कि इसे करते हुए मुंह को बंद रखें । सास को सिर्फ छोड़ना है।सास लेने की प्रक्रिया अपने आप होगी। 
* प्रतिदिन इस आसन के पाच चक्र सुबह-शाम खाली पेट करने से लाभ होगा।

 सावधानी:-सुबह खाली पेट ही यह आसन करना चाहिए और इसे करने के आधे घंटे बाद ही कुछ खाना चाहिए अगर शाम को कर रहे हैं तो खाना खाने के 5 घंटे बाद करें । गर्भवती महिला को इसे नहीं करना चाहिए ।

३.अनुलोम-विलोम प्राणायाम:- बेशक यहां आसन करने में आसान है लेकिन मोटापा कम करने में कारगर है मुख्य रूप से इसे नाड़ी शोधन प्राणायाम भी कहते हैं इससे शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक से होता है ।
http://sarkareummati.blogspot.com/2020/05/belly-fat.html
Belly fat | पेट की चर्बी कैसे कम करें।








करने का तरीक़ा:
* जमीन पर सुखासन की मुद्रा में बैठ जाएं और आंखें बंद कर ले।
 *अब दाएं हाथ के अंगूठे से दाएं तरफ नासिका छिद्र को बंद कर दे और बाएं नासिका से सांस ले। 
*अब दाएं हाथ की सबसे छोटी व उसके साथ  की उंगली से बाएं तरफ की नासिका  को बंद कर दाई तरफ से सास को धीरे -धीरे छोड़ें ।
*अब इसी स्थिति में रहते हुए सांस अंदर खींचें और फिर दाएं तरफ से नाक को बंद कर बाई तरफ से सास छोड़ें ।
*इस तरह के चक्र क्षमताअनुसार चार पांच बार किए जा सकते हैं।

 सावधानी:- उच्च रक्तचाप व हृदय के रोगी  को प्रशिक्षित योग गुरु से सलाह लेकर व उनकी देखरेख में इसे करना चाहिए ।साथ ही इसे कभी जोर से या तेज गति से नहीं करना चाहिए ।

४. बालासान:- पेट की चर्बी कैसे घटाएं में बालासान भी शामिल है इस आसन को करते समय स्थिति मां के कोख में पलने वाले भूर्ण तरह होती है इसलिए इसे बाला सन योग कहा जाता है बालासन करने से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है रोज क़रीब 10 मिनट करने से पेट अंदर हो सकता है ।
http://sarkareummati.blogspot.com/2020/05/belly-fat.html
Belly fat | पेट की चर्बी कैसे कम करें।


करने का तरीका:-
*सबसे पहले आप घुटनों के बल बैठ जाएं और पूरा वजन एड़ियों पर डाले । 
*अपनी कमर को सीधा रखते हुए सांस लेते हुए हाथों को ऊपर ले जाएं ।
*अब सांस छोड़ते हुए आगे की तरफ झुक जाएं ।
*कोशिश करें कि आपका सिर जमीन से लग जाए और हाथे सीधे रखें ।
*कुछ सेकंड इस स्थिति में रहते हुए सामान्य गति से सांस लेते रहे और फिर सांस लेते हुए उठ जाएं।

 सावधानी:- अगर पीठ में दर्द हो या फिर घुटनों का ऑपरेशन हुआ हो तो यह आसन न करें । साथ ही जिन्हें दस्त हो वो भी यह आसन न करें।

५. नौकासन:- कमर और पेट कम करने के उपायों में यह आसन फायदेमंद है इसे करने से छोटी और बड़ी आंत और पाचन तंत्र बेहतर हो जाता है ।
http://sarkareummati.blogspot.com/2020/05/belly-fat.html
Belly fat | पेट की चर्बी कैसे कम करें।

करने का तरीका:-
* सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं और एड़ियों व पंजों को आपस में मिला लें ।
*दोनों हाथ कमर के साथ सटे होने चाहिए और हथेलियां जमीन की ओर होनी चाहिए ।
*पहले एक लंबी गहरी सांस लें और फिर सास छोड़ते हुए दोनों पैर हाथ व गर्दन को समांतर ऊपर की तरफ उठाएं ताकि शरीर का पूरा भार कूल्हों पर आ जाए।
* इस स्थिति में करीब 30 सेकंड रहे और सामान्य रूप से सांस लेते रहे। इसके बाद धीरे-धीरे सांस लेते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं ।

सावधानी:- जिन्हें कमर व पेट संबंधी कोई गंभीर रोग हो उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी इस आसन से परहेज करना चाहिए।

 हम यहां जान चुके हैं कि किस तरह के व्यायाम/exercise करने से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है अब समय है यह जानने का की खानपान में क्या शामिल करें कि पेट पर चर्बी न जम पाए।

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं- Diet Tips to Get Flat Tummy in Hindi
 अगर खान -पान को संतुलित ना रखा जाए है तो फिर जितनी भी एक्सरसाइज व योग कर ले पेट की चर्बी कम नहीं होगी । इसलिए एक नजर डालते हैं कि वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं:

१. सुबह उठते ही सुबह उठने के बाद करीब 2 गिलास गुनगुना पानी पिए ताकि पेट साफ हो जाए । शौच से निवृत्त होने के बाद एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पिए । जिन्हें शुगर है वह नींबू पानी में चीनी ना मिलाए और जिन्हें उच्च रक्तचाप है वो बिना नमक के पीए। वैज्ञानिक शोध में साबित हुआ है कि नींबू पानी पीने से वजन कम होता है ।

२.नाश्ते से पहले:-नाश्ता करने से 15 मिनट पहले करीब पांच-छह बादाम खाए इन बदाम को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह छिलके उतारकर खाए बदाम खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं बदाम में फाइबर होता है जो भूख को मिटाता है ।

३.नाश्ता:- कम फैट वाले दही के साथ एक चपाती खा सकते हैं इसकी जगह दो ब्राउन ब्रेड भी ले सकते हैं जिस पर बदाम वाला बटर लगा सकते हैं इनकी जगह एक कटोरी आेट्स भी खा सकते हैं साथ ही प्रोटीन युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं ।

४. दो घंटे बाद:-सुबह समय पर नाश्ता कर लेने के बाद 11:00 बजे के आसपास कोई भी फल खा सकते हैं या फिर विभिन्न फलों की सलाद  बनाकर भी खा सकते हैं । 

५.दोपहर का खाना:- खाने से पहले सब्जियों की सलाद जरूर खाएं ।सलाद खाने से शरीर को अतिरिक्त फाइबर मिलता है इसके बाद एक या दो रोटी और साथ में मिक्स सब्जी ले सकते हैं अगर नॉनवेज खाते हैं तो मछली का एक टुकड़ा ले सकते हैं कोशिश करे कि खाना 1:00 बजे तक खा ले ।

६.शाम को:- डिनर से पहले शाम करीब 5:00 बजे एक फल या फिर एक गिलास बिना क्रीम वाला दूध पी सकते हैं इनके अलावा, ग्रीन- टी या फिर नारियल पानी भी पी सकते हैं।

७. रात का खाना:- डिनर हमेशा हल्का होना चाहिए और 8:00 बजे तक कर लेना चाहिए। डिनर में बिना बटर के वेज या फिर चिकन सूप ले सकते हैं इसके बाद सब्जी के साथ एक या दो रोटी ले सकते हैं ।

इनसे बनाए दूरी:-
* शक्कर युक्त व डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ खाने से बचें ।
*स्टार्च युक्त खाद्य पदार्थ जैसे:- चावल, नूडल्स, पास्ता और ब्रेड। इनकी जगह  ब्राउन राइस ब्राउन ब्रेड का सेवन करना चाहिए।
* तंबाकू शराब व सिगरेट से परहेज करना चाहिए। 

आगे हमें  कुछ और जरूरी टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।


 पेट और कमर की चर्बी के लिए कुछ और टिप्स- Tips to Reduce Belly Fat in Hindi 
आइए बात करते हैं कुछ अन्य टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाने से आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी छूमंतर हो सकती है ।
१.संतुलित मात्रा में खाएं:- दिन भर में 3 बार पेट भरकर खाने से हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर पाता । इसलिए हर 2 से 3 घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाते रहें।
२. अधिक पानी पिए:- दिन भर में 8-10 गिलास पानी पीना सेहत के लिए जरूरी है पानी तभी नहीं पीना चाहिए जब प्यास लगी हो या फिर गला सूख रहा हो हर तय समय पर थोड़ा सा पानी पीना चाहिए पानी पीने से ओवर ईटिंग की आदत कम हो सकती है। 
३.नाश्ता न भूले:-  जितना जरूरी सांस लेना है उतना ही जरूरी नस्ता है कुछ लोग सोचते हैं कि नाश्ता नहीं करने से वजन कम होता है जबकि ऐसा नहीं है उल्टा नाश्ता न करने से हमारी भूख बढ़ती है और हम ज्यादा खा लेते हैं जिससे वजन बढ़ने की समस्या पैदा हो सकती है।
४. ग्रीन- टी:- इससे एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो मोटापा व चर्बी घटाने में सहायक सिद्ध होता है ।इसलिए दिनभर में कम से कम एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं।
५. पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ:- एवोकाडो,केला,पपीता,आम व  खरबूजे में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता और वजन कम करने में मदद करता है ।
६.फल व सब्जियां:- दिनभर में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में फल व सब्जियों का सेवन करते रहना चाहिए इससे भूख कम लगेगी और मोटापा कम करने में मदद मिलेगी ।
७. स्मुदी:- संभव हो तो दिन की शुरुआत फलो की स्मुदी के करें। खासकर, तरबूज की  स्मुदी का  सेवन करना चाहिए तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है इसे खाने के बाद पेट भरता और कुछ खाने का मन नहीं करता । ऎसे में जब आप खाना नहीं खाएंगे तो संभव है कि पेट की चर्बी कम होगी ।
८.पूरी नींद:- चर्बी को कम करने के लिए पूरी नींद होना भी जरूरी है हर किसी को ७-८घंटे की नींद  लेनी ही चाहिए कम या ज्यादा सोना दोनों ही वजन बढ़ाने के लिए अहम कारण है कहा भी जाता है कि अगर आप पूरी नींद सोते हैं तो पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है और भोजन को पचाता है ।

कमर या फिर पेट पर चर्बी जमा चर्बी ऐसी समस्या नहीं है कि उसे दूर ना किया जा सके बस जरूरत है तो तय दिनचर्या का पालन करने और नियमित व्यायाम करने की अगर किसी का वजन जरूरत से कहीं ज्यादा है तो इस लेख में बताए गए उपायों के साथ साथ डॉक्टर से चेकअप करवाना भी जरूरी है साथ ही इस लेख में दिए गए सुझावों से कितना लाभ हुआ इस बारे में नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं !!


Comments

Popular posts from this blog

रोजी में बरकत के लिए क्या करें। रोज़ी में बरकत का वज़ीफ़ा। रोज़ी में बरकत की दुआ ।

रोजी में बरकत के लिए क्या करें? रोजी में बरकत के लिए क्या करें? क्या आपको रोजी में बरकत की कमी ने परेशान कर रखा है?  क्या आप रिस्क और रोज़ी की तंगी से परेशान हाल है? रोज़ी में बरकत की दुआ-ऐ-फरमानी रोजी में बरकत का एक ऐसा आसान और असरदार अमल हैं जिस की फजीलत से अल्लाह ताला आपको आपकी रोजी में बेशुमार बरकत अता फरमाएगा।  चलिए पहले जानते हैं कि रोज़ी में तंगी किस वजह से आती है!! rozi me barkat ki dua rozi me barkat ka wazifa rozi me barkat k liye dua rozi me barkat ki dua hindi rozi me barkat ke liye surah rozi me barkat ke liye rozi me barkat ka taweez rozi me barkat ki tasbeeh   रोज़ी में तंगी आने की वजह- आज कल अक्सर दीनदार लोगों को तंगी गरीबी और कर्जदारई की शिकायत है और रोजी की फिकर मे परेशान है। झूठ वा हराम से कमाने वाले तो आज बड़े आराम से सुकून की जिंदगी गुजार रहे हैं, लेकिन सच्चाई और हलाल तरीके से कमाने वाले तंगी में रहते हैं जैसे की हर वक्त उनको यह उलझन और हैरानी होती है कि अल्लाह ताला ने हर जानदार चीज के रिक्स की जिम्मेदारी ले रखी है तो फिर यह तंगी क्यों? क्यूँकि रिक्स और रोज़ी का मसला बड

बिना कपड़ों के नहाने से गुस्ल और वज़ू होता है या नहीं?

नज़रिन चलिए आज हम इस पोस्ट में हमारे कुछ नौज़वान भाइयो और बहनों के कुछ सवालों का जवाब देते हुए गुस्ल और वज़ू के टॉपिक को पूरा करते हैं। हमारे कुछ भाई इस्लामिक मालूमात ना होने की वजह से गुस्ल और वज़ू के दरमियाँ इस कदर परेशान और हतास हैं की उन्हें इस्लाम बहुत ही शख्त नियम और कायदो से बँधा हुआ लगता हैं या फिर उन्हें कुछ दीन के अलीम इस कदर एहतियाद करने का पहाड़ा पढ़ा देते हैं की बंदा खुद में इस कदर उलझ जाता हैं की उसे सहीं और गलत का अंदाजा भी नहीं लग पाता की वो क्या सहीं कर रहा हैं और क्या गलत।  सच तो ये हैं की इस्लाम जितना शख्त और उसूलो से भरा हुआ दिखता हैं उतना हैं नहीं इस्लाम में बहुत सी चीज़ो में हमें बहुत छूट दी गई हैं बहुत सारी चीज़ो हो हम पर आसान किया गया हैं और लाजमी हैं की इस्लाम बहुत आसान और सरल नियमों को लेकर चलता हैं बस हमारी नासमझियो की वजह से हमारे कुछ भाइयो और बहनों को ये बहुत ही कठिन लगता हैं।  बिना कपड़ों के नहाने से गुस्ल और वज़ू होता है या नहीं?  चलिए पहले जानते हैं कि ग़ुस्ल क्या है?  ग़ुस्ल  एक अरबी शब्द है जिसका मतलब पूरे शरीर को नहलाना अर्थात स्नान देना होता है।

कैसे जाने की अल्लाह आप से खुश हैं??

कैसे जाने की अल्लाह आप से खुश हैं? कैसे जाने की अल्लाह आप से खुश हैं? आप के दिल-o-दिमाग मे कभी ना कभी ये सवाल तो आता ही होगा, कि मैं कैसे जानू की मेरा रब मुझसे खुश हैं भी या नहीं? क्या मेरी नेकीयो को मेरा रब कुबूल कर भी रहा है या नहीं? हम आपको इस पोस्ट में बताऐगे की आप कैसे ये पता कर सकते हैं कि आपकी नेकीयो को, आपकी नमाजो को और आपकी पाबंदियो को अल्लाह-ताला कुबूल कर भी रहा है या नहीं। जब अल्लाह आप से खुश होता है तो आप के जिस्म मे आप को कुछ निशानीया आप को दिखने लगती हैं । जब अल्लाह अपने बंदे से खुश होता है तो उस शख्स के चहरे मे एक अजीब तरह का नूर और कुछ अलग ही तरह की चमक दिखने लगती हैं, उसके दिल और दिमाग मे सुकून और उसके सीने मे ठंडाक उसे मेहसुस होने लगती है । उसे दुनिया से बढ़कर नमाज रोजे की फिक्र संतानें लगती है । कैसे जाने की अल्लाह आप से खुश हैं? "हज़रत अबदुल्लाह इब्ने  अब्बास फरमाते हैं " जब नेकिया कुबूल हो जाती है तो इन्सान के जिस्म में  पांच निशानी दिखने लगती है  1.  जब अल्लाह अपने बंदों से खूश होता है तब वो अपने बंदों के चेहरे इस तरह का नूर लाता है कि वो शख्स हमेशा खुश